Alas Kaise Dur Kare ? अब बनो 1 active Person 

दोस्तों, आजकल के समय में ज्यादातर लोग हैं, जो कि आलस करते हैं और फिर कई सारे लोग ऐसे भी हैं जो कि आलस के चक्कर में अपना सारा दिन यूं ही बर्बाद कर देते हैं और उनको पता भी नहीं चलता है जिस कारण से उनको बहुत ज्यादा नुकसान होता है और कॉलेज के चक्कर में उनका शरीर भी खराब होता जा रहा है।

अगर आप भी आलस के शिकार हैं और आपको भी बहुत सादा आलस आता है, जिसके कारण आप किसी भी कार्य को नहीं कर पाते हैं और यूं ही अपना समय बर्बाद करते हैं तो इसके भी कई सारे समाधान है, जिसके जरिए आप अपने आलस को दूर कर पाएंगे।

आज के समय में आलस एक ऐसी बीमारी बन चुकी है जो कि लगभग ज्यादातर लोगों को है, और ज्यादातर लोग अलग से परेशान हैं और उनको लगता है कि यह आलस उनकी जिंदगी को अच्छा बना रहा है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि आलस हर व्यक्ति को सिर्फ बर्बाद कर सकता है और कुछ भी नही।

इसीलिए आज मैं आपको अपने लेख में Alas Kaise Dur Kare इससे जुड़ी कई सारी जानकारी दूंगा, जिसकी सहायता से आप भी आसानी से अपने आलस को दूर कर पाएंगे और एक एक्टिव पर्सन बन पाएंगे और अपने दिनचर्या को अच्छा बना कर अपने सारे कार आसानी से कर पाएंगे।

Alas Kaise Dur Kare ?

अगर आपको भी बहुत ज्यादा आलस आता है और आपने भी सोच लिया है कि आलस को दूर करना है। तो आलस को दूर करने के कई सारे तरीके हैं, जो कि निम्नलिखित हैं और जिनके जरिए आप आसानी से अपने आदत को हमेशा के लिए दूर कर पाएंगे और एक एक्टिव पर्सन बन पाएंगे –

1: सुबह जल्दी उठकर Alas Kaise Dur Kare

कई सारे लोग होते हैं जो कि वह बहुत देर से उठते हैं और लगभग सारा दिन सोते ही रहते हैं, जिसके कारण उनके शरीर में बहुत ज्यादा सुस्ती आ जाती है और फिर उनको हालत महसूस होने लगता है, जिसके कारण लोग उनको आलसी कहने लगते हैं और फिर वह हालत के शिकार भी हो जाते हैं।

लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है आपको सुबह जल्दी उठने की कोशिश करनी है, जिससे कि आप सुबह की ताजी हवा ले सकें और फिर जब आप सुबह जल्दी उठते हैं तो आपका दिमाग भी ज्यादा सक्रिय होता है और नए नए विचार आपके मन में आते हैं।

इसीलिए आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि आप सुबह जल्दी उठे, जिससे आप अपने आलस को दूर कर सकें और आलसी होने से बच सकें, क्योंकि आलस आपके पूरे शरीर को खराब कर सकता है और आप के समय को बहुत ज्यादा बर्बाद करता है, इसीलिए आपको हमेशा सुबह जल्दी उठना है।

वहीं पर आपको यह भी ध्यान देना है कि आप अपनी नींद को पूरा करें क्योंकि कई सारे लोग होते हैं जो कि आलस को दूर करने के चक्कर में अपनी नींद को भी पूरा नहीं ग्रहण करते हैं, जिसके चक्कर में उनको सारा दिन आलस आता रहता है और सारा दिन नींद आती रहती है, इसीलिए आपको अपनी नींद पर भी विशेष ध्यान देना है और आपको एक सही समय का निश्चय करना है, जिसमें आप सही समय पर सो सकें और सही समय पर उठ सके।

जब आप सुबह जल्दी उठने के और अपने आलस को दूर करने का प्रयास करेंगे, तो आपको कुछ दिनों में ही इसके अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे और कुछ दिनों बाद ही आपका आलस दूर हो जाएगा, जिसके बाद आपको कभी भी आलस नहीं आएगा और ना ही कोई व्यक्ति आपको आलसी कह पाएगा।

2: मनपसंद काम करके Alas Kaise Dur Kare

कई सारे लोग होते हैं जो कि अपना मनपसंद काम नहीं करते हैं और फिर उनको दूसरे अन्य कार करने में मन नहीं करता है, जिसके कारण उनको अन्य कार्य करने में आलस आता है, और फिर वह दूसरे अन्य कार्य सफलता से नहीं कर पाते हैं, जिसके कारण लोग उन्हें आलसी कहते हैं।

लेकिन आपको ऐसी गलती नहीं करनी है आपको हमेशा कोशिश करनी चाहिए कि आप वही कार्य करें जो कि आपके मनपसंद है, क्योंकि जब आप अपनी पसंद का कोई कार्य करते हैं, तो आप उस कार्य को ज्यादा अच्छे से और ज्यादा लंबे समय तक कर पाएंगे और आपको उस कार्य को करने में आलस भी नहीं आएगा।

वहीं पर आपको यह भी ध्यान देना है कि आपके मनपसंद जो बेकार है, वह सही है या नहीं है क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि लोग कुछ ऐसे पसंदीदा कार्य को चुनते हैं, जो कि उनको भविष्य में नुकसानदायक रहता है इसीलिए आपको ऐसा नहीं करना है, आपको ऐसे ही कार्य का चयन करना है जिसमें आपका मन लगे और वह कार्य को भविष्य में लाभ भी दे सकें।

जब आप ऐसा करते हैं और अपने मनपसंद कार्य का चयन करते हैं, तब आपको इसके अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे और आने वाले समय में आपका हालत बिल्कुल भी दूर हो जाएगा जिसके बाद आपको कोई भी आलसी नहीं कह पाएगा।

3: दिनचर्या बनाकर Alas Kaise Dur Kare

कई सारे लोग होते है, जिनकी कोई भी दिनचर्या नहीं होती है यानी कि वह अपने मन मुताबिक ही कार्य करते हैं और फिर ऐसा होता है, कि वह अपने कार्य को करते ही नहीं हैं क्योंकि उनको इसी दिनचर्या के मुताबिक कार्य ही नहीं करना होता है जिसके कारण उनको आलस आता रहता है और लोग उनको आलसी कहने लगते हैं।

लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है आपको जरूर से अपनी एक दिनचर्या बनानी है, जिससे आप भी अपनी दिनचर्या के मुताबिक काम कर सके और अपने आलस को दूर कर सकें और फिर आपको कोई भी आलसी नहीं कह पाएगा।

वहीं पर आपको यह भी ध्यान देना है कि आपने जो भी दिनचर्या निर्धारित की है, उस दिनचर्या के मुताबिक आप कार्य करें और उस दिनचर्या को पूरा करने का प्रयास करें जिससे आप अपने आलस को बिल्कुल दूर कर पाएंगे।

जब आप ऐसा करते हैं और अपनी दिनचर्या बनाते हैं और उस दिन चर्या के मुताबिक ही अपने सारे कार्य करते हैं तो कुछ दिनों में आपको अंतर देखने को मिल जाएगा और आपको यह पता चल जाएगा कि दिनचर्या के जरिए आप अपने आलस को दूर कर सकते हैं।

4: स्वस्थ्य रहकर Alas Kaise Dur Kare

कई सारे लोग होते हैं जो कि बाहर का खाना ज्यादा पसंद करते हैं और फिर वह स्वस्थ नहीं रह पाते हैं और जब मैं बाहर का खाना ज्यादा खाते हैं और स्वस्थ नहीं होते हैं तो उनका शरीर भी उनका साथ नहीं देता है, यानी कि इसके बाद उनको आलस आने लगता है और फिर वह अपने आलस से अपनी पूरी दिनचर्या और अपने पूरे समय को खराब कर देते हैं।

लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है आपको बाहर का खाना कम खाना है और आपको कोशिश करनी है कि आप एक ऐसा आहार लें, जिससे आप अपने शरीर को स्वस्थ रख पाए क्योंकि एक स्वस्थ शरीर से आपको आलस कभी भी नहीं आ सकता है और आप स्वस्थ रहकर अपने आलस को भी आसानी से दूर कर सकते हैं।

वहीं पर आपको यह भी ध्यान देना है कि आप अपने पूरे दिनचर्या में क्या-क्या खा रहे हैं और क्या नहीं खा रहे हैं, क्योंकि हर इंसान के लिए प्रोटीन विटामिंस यह सब चीजें बहुत जरूरी होती हैं इसीलिए आपको हर एक चीज का ध्यान रखना है और कोशिश करनी है, कि आप अपने शरीर के हिसाब से हर एक आहार का सेवन करें जिससे आप अपने शरीर को स्वस्थ रख पाए।

यह भी पढ़ें | Jindagi Ko Behtar Kaise Banaye: Boaring Life को Happy Life बनाओ

जब आप ऐसा करते हैं और अपने शरीर को स्वस्थ रखते हैं तब आप अपने आप ही आने से बच जाएंगे, क्योंकि आलस का मुख्य कारण आपका शरीर यानी कि आपका खराब स्वास्थ्य ही होता है, इसीलिए आप अपने शरीर को स्वस्थ करके अपने हालत को आसानी से दूर कर सकते है।

5: स्नान करके Alas Kaise Dur Kare

कई सारे लोगों की आदत होती है कि वह स्नान नहीं करते हैं और फिर उनकी आदत हो जाती है कि वह बहुत ज्यादा दिनों के बाद स्नान करने लगते हैं, जिसके कारण सारा दिन उनका शरीर सुस्ती महसूस करता है, जिसके कारण उनको आलस आता है और वह एक आलसी व्यक्ति बन जाते हैं।

इसीलिए अगर आपको भी आदत से बचना है तो आप को नियमित रूप से स्नान करना चाहिए, क्योंकि जब आप स्नान करते हैं, तो आपका शरीर एक्टिव हो जाता है और आपके शरीर से अलग तुरंत ही गायब हो जाता है।

वहीं पर आपको यह भी ध्यान देना है कि आप ज्यादा स्नान भी ना करें क्योंकि ज्यादा स्नान करने से आपका स्वास्थ्य भी खराब हो सकता है, इसीलिए आपको एक सही स्नान ही करना है जितने में आपका शरीर एक्टिव हो सके और आप आलस्य दूर हो सके।

जब आप ऐसा करते हैं और नियमित रूप से स्नान करते हैं तो आपको कुछ दिनों में ही फर्क देखने को मिलेगा या फिर यूं कहें कि आप जैसे ही स्नान करते हैं, उसकी कुछ समय में ही आपको यह लगने लगेगा, कि आपके शरीर से पूरी तरीके से आलस दूर हो चुका है और जब आप ऐसा कुछ समय तक करते रहेंगे तो आपकी शरीर में आलस आना ही बंद हो जाएगा और आप आलसी व्यक्ति नहीं कहलाएंगे।

6: टालना छोड़कर Alas Kaise Dur Kare

कई सारे लोगों की आदत होती है कि वह अपने कार्य को बहुत ज्यादा डालते हैं, जिसके कारण वह अपने कार्य को कभी भी पूरा नहीं कर पाते और जब वह किसी कार्य को डालते हैं, तो वह अपने शरीर को पूरी तरीके से आराम देना चाहते हैं और फिर धीरे-धीरे उनका शरीर आलसी हो जाता है, और फिर वह पूरी तरीके से एक आलसी व्यक्ति बन जाते हैं।

लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है आपको जो भी कार्य करना है, उसको कभी भी टालना नहीं चाहिए बल्कि प्रयास करना चाहिए कि आप उस कार्य को कितनी जल्दी कर पाए क्योंकि आप जितनी जल्दी उस कार को करेंगे उतना ज्यादा ही आपके शरीर के लिए और आपके कार्य के लिए अच्छा होगा।

वहीं पर आपको हमेशा कोशिश करनी चाहिए कि आप हर उस कार्य को करें, जो कि आपके लिए जरूरी है और जब आप अपने सभी कार्य को पूरा करते हैं, तो आपको अलग करने का मौका ही नहीं मिलता इसके बाद आप अपने अनुज को आसानी से दूर कर सकते है।

जब आप ऐसा नियमित रूप से करेंगे और अपने कार्य को कभी भी नहीं उठा लेंगे, तो कुछ समय में आपको अपने शरीर में फर्क देखने को मिल जाएगा और उस समय के बाद आप अपने आलस को बिल्कुल भी दूर कर पाएंगे और कभी भी आलसी व्यक्ति नहीं कह लायेंगे।

7: मोटिवेट रहकर Alas Kaise Dur Kare

कई सारे लोग होते हैं जो कि बिल्कुल भी मोटिवेट नहीं रहते हैं यानी कि उनके जिंदगी का कोई भी लक्ष्य नही रहता है, जिसके कारण उनको लगता है कि वह अपनी जिंदगी से खुश हैं और उनको किसी अन्य कार को करने की जरूरत ही नहीं है, जिसके कारण धीरे-धीरे उनका शरीर आलसी होता जाता है और फिर वह आलसी व्यक्ति बन जाते हैं।

लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि आप पूरे मोटिवेट रहे और अपना एक लक्ष्य बनाएं, जिस को पूरा करने के लिए आप हमेशा प्रयास करते रहें और हमेशा मोटिवेट रहे हैं जिससे आप अपने हालत को आसानी से दूर कर पाएंगे।

वहीं पर आपको कभी भी आत्मविश्वास नहीं होना है और हमेशा सकारात्मक विचारों को ही ग्रहण करना है, जिससे कि आप अपने आलस को बिल्कुल दूर कर पाए और एक आलसी व्यक्ति बनने से बच पाए।

जब आप ऐसा करते हैं और हमेशा मोटिवेट रहते हैं, तो आप अपने आलस को आसानी से दूर कर पाएंगे और फिर धीरे-धीरे आपकी आदत ऐसी हो जाएगी कि आप एक एक्टिव पर्सन बन जाएंगे और आप हालत से बहुत ज्यादा दूर हो जाएंगे, जिससे कोई भी व्यक्ति आपको आलसी व्यक्ति नहीं कह पाएगा।

8: पानी पीकर Alas Kaise Dur Kare

कई सारे लोग हैं जो कि पानी का सेवन बहुत ज्यादा कम करते हैं और फिर उनके शरीर में पानी की कमी तो होती ही होती है और साथ में उनका शरीर पूरी तरीके से आलसी हो जाता है और फिर लोग उनको आलसी व्यक्ति कहने लगते हैं।

लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है बल्कि हमेशा कोशिश करते रहना चाहिए, कि आप एक सही मात्रा में पानी की है जब आप सही मात्रा में पूरे दिन में पानी पीते हैं, तो आपका शरीर भी एक्टिव रहता है और आपके शरीर से अलग बिल्कुल भी गायब हो सकता है।

वहीं पर आपको यह भी ध्यान देना है कि आप ज्यादा पानी का भी सेवन ना करें क्योंकि एक निश्चित मात्रा से ज्यादा पानी के सेवन से आपको कई सारी समस्याएं हो सकती हैं, इसीलिए आपको एक निर्धारित मात्रा में ही पानी का सेवन करना है जिससे आप अपने आलस को आसानी से दूर कर पाए।

जब आप ऐसा करते हैं और दिन में सही मात्रा में पानी पीते हैं तो आपको कुछ दिनों में ही इसके फायदे देखने को मिल जाएंगे और कुछ दिनों के बाद आपके शरीर से आलस दूर हो जाएगा और फिर कभी भी आप एक आलसी व्यक्ति नहीं बन पाएंगे।

Active Person बनने के फायदे क्या क्या है ?

वैसे तो आपको पता ही होगा कि एक्टिव पर्सन होने के क्या-क्या फायदे हैं लेकिन फिर भी मैं आपको बता देना चाहता हूं, कि जब आप अपने आलस को पूरी तरीके से अपने शरीर से दूर कर लेते हैं और एक एक्टिव पर्सन बन जाते हैं तो आप किसी भी कार को बहुत आसानी से और सरलता से पूरा कर पाएंगे।

और सबसे खास बात कि जब आप एक एक्टिव पर्सन बन जाते हैं, तो आपके सफल होने के चांसेस भी बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं और आपका दिमाग भी बहुत ज्यादा तेज हो जाता है जिससे आप लोगों के बीच में अपनी एक अलग पहचान भी बना सकते हैं।

इसके अलावा भी बहुत सारे फायदे हैं, जो कि आपके जीवन के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है इसीलिए आपको प्रयास करते रहना चाहिए कि आप आला से जितना हो सके, उतना ज्यादा दूर रहें और एक एक्टिव पर्सन बन कर ही रहे।

यह भी पढ़ें | Mentally Strong Kaise Bane ? अब Mind को बनाओ Strong