Bad cholesterol (खराब कोलेस्ट्रॉल) क्या है? खराब कोलेस्ट्रॉल को ठीक कैसे करें ?

दोस्तों, आज के समय में कई सारी बीमारियां है और फिर जहां पर बीमारियों का नाम आता है तब Bad cholesterol (खराब कोलेस्ट्रॉल) से होने वाली बीमारियों का नाम भी जरूर आता है जिसकी कई सारी वजह है।

आज के समय में कई सारे लोग खराब कोलस्ट्रॉल की वजह से हो रही बीमारियों से परेशान है जिसके कारण लोगो को हार्ट अटैक जैसी समस्याएं हो रही है और फिर कई सारे लोग यह जानना चाहते है की खराब कोलस्ट्रॉल ठीक कैसे करें।

आज मैं आपको अपने लेख में खराब कोलस्ट्रॉल ठीक कैसे करें और खराब कोलस्ट्रॉल क्या होता है दोनो के विषय में जानकारी दूंगा जिससे आज के समय में जिन भी लोगो को खराब कोलेस्ट्रॉल की वजह से समस्याएं हो रही है वह सारी समस्याएं ठीक हो जाएगी।

Bad cholesterol (खराब कोलेस्ट्रॉल) क्या है ?

कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार से वसा होती है जिसको हमारी शरीर ही निर्मित करता है। यह कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के कई अंगों जैसे लीवर और किडनी में भी पाया जाता है। आपके शरीर में जब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा होती है तब ही आपका शरीर अच्छे से कार्य करता है। आपके शरीर में जब उच्च कोलेस्ट्रॉल बनता है तब आपके शरीर की एथेरोस्क्लेरोसिस को गति मिलती है।

और ये तब होता है जब धमनी की दीवारों में पट्टिका का निर्माण होता है। जिससे ये संकरी अवस्था में हो जाती हैं। इस कारण से हमारे शरीर में रक्त का प्रवाह मुश्किल होने लगता है और फिर कुछ समय बाद हमको दिल के दौरे जैसी समस्याएं हो जाती है।

Bad cholesterol (खराब कोलेस्ट्रॉल) के लक्षण ?

दोस्तों, आपको बता दूं की अगर आप भी खराब कोलेस्ट्रॉल के लक्षण जानना चाहते है तब आपको यह पता होना चाहिए की खराब कोलेस्ट्रॉल को सही से जांचने के कोई लक्षण नहीं होते है इसके सिर्फ एक ही उपाय है की आप अपने रक्त की जांच कराए जिसमे आपको पता चल जायेगी की आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल है या अच्छा।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण ?

दोस्तों, आपको बता दे की हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के पीछे के कई कारण है जिसको हम अक्सर नजरंदाज करते है लेकिन हमे इन निम्नलिखित बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए –

1: आहार

वैसे भी आज के समय में कई सारे लोग है जो की अपने आहार पर कोई ध्यान नही देते है और फिर उनको कई सारी तकलीफ झेलनी पड़ती है। इसीलिए मैं आपको यही सलाह दूंगा की आप अगर खराब कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचना चाहते है तब आपको अपने आहार पर विशेष ध्यान देना चाहिए और आपको ध्यान रखना चाहिए की आप ज्यादा फैट वाले पदार्थो का सेवन न करें और न ही ज्यादा तला हुआ खाना खाए क्योंकि इससे हमारे शरीर में सबसे ज्यादा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है।

2: धूम्रपान

कई सारे लोग ऐसे भी है जो की लंबे समय से धूम्रपान करते आ रहे है जिसके कारण उनकी रक्त धमनियां कठोर हो जाती है और उनके शरीर में रक्त प्रवाह सही से नही हो पाता है। और फिर ये धूम्रपान आपके शरीर को तो खराब करता ही है साथ में आपके ह्रदय और कोलेस्ट्रॉल पर सबसे ज्यादा बुरा प्रभाव डालता है इसीलिए अगर आप भी धूम्रपान करते है तब आपको भी धूम्रपान से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें | Mentally Strong Kaise Bane ? अब Mind को बनाओ Strong

खराब कोलेस्ट्रॉल ठीक कैसे करें ?

अगर आपने भी अपने रक्त की जांच कराई है और आपके शरीर में भी खराब कोलेस्ट्रॉल है तब इसको आप कम कर सकते हो जिसके निम्नलिखित उपाय है –

1: नट्स

आपको यह पता होगा की नट्स में भरपूर मात्रा में वसा और फाइबर होता है जिसके कारण यह हमारे ह्रदय के लिए बहुत लाभकारी है। अगर हम इसका सेवन नियमित रूप से करें तो हम अपने शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल कम कर सकते है।

आपको ऐसे मेवों की खोज करनी है, जो की प्रकृति में पाए जाते है क्योंकि उसके वसा, फाइबर के साथ साथ अन्य पोष्टिक तत्व होते है, अगर आप इन सारी बातों का ध्यान रखते है और एक अच्छे नट्स का सेवन करते है तब आप भी अपने शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल कम कर पाओगे।

2: साबुत अनाज

आपको बता दे की जई और जौ में ‘बीटा ग्लूकन’ फाइबर होता है इसीलिए आपको खाद्य पदार्थो में इसका सेवन अधिक करना चाहिए।  जिसकी सहायता से हम अपने शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर पाएंगे। आज हम नियमित रूप से ऐसे खाद्य पदार्थो का सेवन करते है तब हम भी अपने शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल कम कर पाओगे। सबसे अच्छा खाद्य पदार्थ जई और जौ होता है, और आपको ऐसे खाद्य पदार्थो का सेवन करना है जिसमे अधिक ओट्स हो, क्योंकि यह प्रकृति में पाए जाते जिससे आपका कोलेस्ट्रॉल जल्दी ठीक होता है।

3: सब्जी और फल

आपको कोशिश करनी चाहिए की आप रंगीन सब्जियों का सेवन अधिक करें क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो की हमारे ह्रदय के लिए बहुत अच्छा है।

जैसे की अगर आप कद्दू और गाजर का सेवन करते है तो इसमें आपको बहुत अधिक फाइबर मिलता है जिससे आप अपने खराब कोलेस्ट्रॉल को खत्म कर पाएंगे और आपको बता दे की रंगीन सब्जियां और फल की सहायता से हम कुछ तरह के कैंसरों से भी बच सकते हैं।

4: दालें

आपको बता दे की दालें एक घुलनशील फाइबर का अच्छा स्रोत होता है और जब हम दालों का सेवन नियमित रूप से करें तब हम आसानी से अपने ह्रदय और खराब कोलस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा पा सकते है।

5: चॉकलेट

चॉकलेट का नाम तो आपने सुना ही होगा और आपने अवश्य ही चॉकलेट खाई भी होगी, किंतु क्या आपको पता है की चॉकलेट से किस प्रकार हम अपने ह्रदय को स्वस्थ्य रख सकते है।

आपको बता दे, कि चॉकलेट में ऐसे कई सारे मिनरल्स होते है जो की हमारे पूरे स्वास्थ्य के लिए तो बेहतर होते है और खास तौर पर इसके जरिए हम अपने ह्रदय और खराब कोलेस्ट्रॉल को तो कम कर सकते है और साथ में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते है।

6: आंवला

आपको बता दे की आंवला एक बहुत ही फायदेमंद यौगिक है जो की हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है और साथ में इसमें कुछ ऐसे यौगिक भी होते है जिसके जरिए हम आपके ह्रदय को स्वस्थ्य रख पाएंगे और अपने खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें | Alas Kaise Dur Kare ? अब बनो 1 active Person