Meditation Kaise Karen: जाने सही तरीका और इसके लाभ

Meditation Kaise Karen: आज के समय में अगर हम स्वास्थ्य की बात करें तो बहुत कम ही है ऐसे लोग हैं जिनका स्वास्थ्य पूरी तरीके से अच्छा होता है और पहले के मुकाबले आज के लोगों की उम्र कम हो चुकी है जिसकी वजह यही है कि हम हमारी पुरानी पद्धति यानी कि आयुर्वेदिक उपचार मेडिटेशन पर कोई ध्यान नहीं देते हैं अगर हम बात करें ध्यान कैसे करें या मेडिटेशन कैसे करें तो किसी को भी इसके बारे में नहीं पता है।

मेडिटेशन करने से हमारे पूरे शरीर में बहुत अच्छे लाभ होते हैं और पहले के समय में हर कोई Meditation करके अपने शरीर को स्वस्थ रख पाता था और एक लंबी उम्र पाता था लेकिन कई सारे ऐसे लोग हैं जो कि आज के समय में मेडिटेशन करें तो वह सोचते हैं कि तुरंत ही लाभ देखने को मिल जाए लेकिन ऐसा नहीं है अगर आप ध्यान करते हो तो आपको रोजाना ही ध्यान करना पड़ेगा और उसके 1 महीने बाद आपको इसके बहुत अच्छे फायदे देखने को मिलते हैं।

अगर आपको भी लगता है कि आपका स्वास्थ्य बहुत जल्दी जल्दी खराब होता है और आप अपने शरीर को पूरी तरीके से स्वस्थ नहीं रख पाते हो तो मैं आपको यही राय दूंगा कि आप ध्यान करें और अपने शरीर को स्वस्थ रखे।

इसीलिए आज मैं आपको अपने लेख की सहायता से मेडिटेशन कैसे करें यह बताने जा रहा हूं, मेडिटेशन के फायदे और मेडिटेशन करने का सही तरीका यह भी मैं आपको अपने लेख में बताऊंगा जिससे आप भी अपने शरीर को पूरी तरीके से स्वस्थ रख पाएंगे और एक स्वस्थ शरीर पा सकेंगे।

Also Read: Weight Gain Diet In Hindi :जाने क्यों नही बढ़ता है आपका वजन

Meditation karne ke fayde ?

दोस्तों अगर आप भी रोजाना मेडिटेशन करते हो तो आपको 1 महीने के अंदर ही इसके लाभ देखने को मिल जाएंगे इसके कई सारे लाभ है यह लाभ निम्नलिखित है –

  • ध्यान करके हम अपने शरीर की शरीर की चंचलता, अस्थिरता को रोक सकते है।
  • मेडिटेशन से नर्वसनेस या घबराहट खत्म होती है।
  • हम ध्यान करके अपने जीवन में नियम और अनुशासन ला सकते है।
  • ध्यान करने से हमारी मानसिक शक्तियां बढ़ती है।
  • मेडिटेशन से रचनात्मकता बढ़ती है।
  • ध्यान करने से आपको किसी प्रकार का तनाव नहीं होगा।
  • गुस्सा और चिड़चिड़े पन से आप दूर रहेंगे।
  • इससे आपका स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहता है।
  • आपकी ह्रदय गति सामान्य रहती है।
  • आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।
  • पढ़ाई करने में मन लगता है।
  • शारीरिक क्षमता बढ़ती है।

ध्यान कैसे करें ?

अगर आप भी ध्यान करते हो तो आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आप जब भी मेडिटेशन करें तो उसको सही विधि से करें और हर एक चीज का पालन करें जिससे आपको मेडिटेशन का पूरा लाभ मिल सके कई सारे लोग होते हैं जो कि ध्यान करते हैं किंतु ध्यान कैसे करें इसके बारे में उनको जानकारी नहीं होती है इसीलिए मैं आपको निम्नलिखित तरीके बताऊंगा जो कि सभी विधियों में लागू होते हैं –

जीवन शैली

आप अपने नियमित दिनों में इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि आप सादा भोजन करें और स्वच्छ रहें और अच्छे गुणों का पालन करें जिससे आपके मन में शांति मिले और आप ध्यान का पूरा लाभ उठा सकें।

ध्यान करने का समय

अगर आप भी ध्यान करते हो तो ध्यान करने का एक सही समय होता है जिससे आप शांतिपूर्वक ध्यान कर सकोगे और ध्यान करने के सारे लाभ उठा सकोगे अगर आप ध्यान करते हो तो उसका सही समय सुबह 3:00 बजे से 7:00 बजे तक का होता है और रात को 10:00 बजे के बाद यह समय ऐसा है जिसमें आपको कम रुकावट होगी और आप शांति पूर्वक अपना ध्यान कर सकेंगे।

Also Read: Rozdhan App Kya Hai ? Rozdhan App Se Paise Keise Kamaye ?

सही स्थान

अगर आप भी ध्यान करते हो तो आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आप एक सही स्थान का चयन करें जिससे आप ध्यान सही से कर पाए अगर आप ध्यान कर रहे हैं तो आप किसी होली जगाया पूजा के कमरे पर जहां पर आप को शांति मिले उसी स्थान पर आपको ध्यान करना चाहिए।

ध्यान करने का आसन

अगर आप ध्यान कर रहे हैं और आपको जमीन में बैठने की से कोई समस्या नहीं है तो आप जमीन पर ही बैठे और उसमें आप किसी चटाई या गद्दी काशन बना लें और पालथी मारकर बैठ जाएं आपको ध्यान रखना है कि आप सुखासन में बैठे।

शरीर की स्थिति

आप जन ध्यान कर रहे हो तो आप को ध्यान रखना चाहिए कि आपकी आंखें बंद हो और आप की रीड की हड्डी बिल्कुल सीधी हो और आप बिल्कुल शांतिपूर्वक बैठे हो आपको किसी अन्य प्रकार से नहीं बैठना है जिससे आपको अपने शरीर में तकलीफ हो।

ध्यान की शुरुवात

आप जब भी ध्यान करने जाए तब आपको सबसे पहले प्राणायाम या फिर लंबी सांसों को लेना है जब आप ऐसा करते हो तो आपका मन शांत रहता है और आप अपने मन को काबू में कर सकते हो।

विचार

आपको यह तो पता ही होगा कि हमारे दिमाग में विचार आते जाते रहते हैं एक विचार आता है और फिर उसके बाद कई अन्य विचार आते रहते हैं इस प्रक्रिया को हम को रोकना है और अपने दिमाग को शांत रखना है या फिर यूं कहें कि हम को विचारों में उलझना नहीं है बल्कि एक दर्शक की तरह विचारों को देखना है और अपने दिमाग को शांत रखना है।

मन

आप जब ध्यान करें तो उसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपका मन शांत रहें इसके लिए सबसे अच्छा उपाय है कि आप जब भी ध्यान करें तो अपनी आंखों को बंद करें और भावों के बीच के हिस्से को देखें आपको ध्यान रखना है कि आप इतने ज्यादा ध्यान से ना देखें कि आपके सर दर्द होने लगे आपको आराम से अपनी आंखों को ऊपर करके देखना है।

ध्यान किसका करें

अगर आप ध्यान कर रहे हो और आप सोच रहे हैं कि किसका ध्यान करें तो आप अपने गुरु किसी ईश्वर का ध्यान कर सकते हो और अपने मन में शांति ला सकते हो।

नियमितता

जिस प्रकार से हम अपनी दिनचर्या में भोजन करते हैं स्नान करते हैं और अन्य कार्य करते हैं उसी प्रकार हम को अपनी दिनचर्या में ध्यान अवश्य करना है यानी कि आपको मेडिटेशन रोजाना करनी है जिससे आपको लाभ हो।

Read More: App Kaise Banaye: अब बिना प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के ऐप बनाओ

4 thoughts on “Meditation Kaise Karen: जाने सही तरीका और इसके लाभ”

Leave a Comment