Neeraj Chopra Biography, जाने इनके बारे में कुछ रोचक बाते

दोस्तों , Neeraj chopra  को आज के समय में कौन नही जानता है हॉल ही में हुए ओलंपिक मैच में स्वर्ण पदक अपने नाम कर Neeraj chopra  ने इतिहास रचा है जिसके कारण यह बहुत चर्चित का विषय बने हुए है और इन्होंने अपना और भारत देश का नाम इतिहास के पन्नो में दर्ज कर लिया है Neeraj chopra  ने ओलंपिक के फाइनल में 87.58 मीटर की दूरी पर भाला फेंक कर एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया भारत की तरफ से खेल रहे Neeraj chopra  ने जैवलीन थ्रो में इसी रिकॉर्ड के साथ साथ स्वर्ण पदक को भी हासिल कर लिया बहुत ही अच्छा प्रदर्शन करने के कारण इनको  आर्मी में भी शामिल कर लिया गया है अब हम आपको इनके जीवन के बारे में बहुत ही विस्तार से बताते है 

Neeraj Chopra  का जन्म एवं उनका परिवार 

जेवलीन थ्रो के मास्टर Neeraj chopra  का जन्म 1997 में  हरियाणा राज्य के पानीपत शहर में 24 दिसंबर को हुआ था Neeraj chopra  की माता जी का नाम सरोज देवी व पिता जी का नाम सतीश कुमार है इनके पिता एक किसान के रूप में कार्य करते है।

 Neeraj chopra  कुल 5 भाई बहन है जिनमे से Neeraj chopra  सबसे बड़े है इनकी दो बहने है एक बहन का नाम संगीता और दूसरी बहन का नाम सरिता है।

भाला फेंक के प्रसिद्ध खिलाड़ी Neeraj chopra  के पिता जी हरियाणा राज्य के पानीपत जिले के एक बहुत ही छोटे से गांव खंडरा के किसान है Neeraj chopra  को बचपन में घर वाले निज्जू कहकर बुलाते थे Neeraj chopra  को इस बुलंदी तक पहुंचाने के लिए उनके घर वालो ने इनकी काफी मदद की है।

Neeraj Chopra  की प्राप्त शिक्षा 

Neeraj chopra  की प्रारंभिक शिक्षा उनके जन्म स्थान  हरियाणा में ही हुई Neeraj chopra  ने स्नातक की डिग्री हासिल की हुई है प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद भाला फेंक के अभ्यास में इन्हे घर से दूर रहना पड़ता था जिसके कारण इनकी पढ़ाई बीच में छूट गई और उसके बाद Neeraj chopra  ने बीबीए की पढ़ाई के लिए कॉलेज को ज्वाइन कर लिया और स्नातक की डिग्री हासिल कर ली।

Neeraj Chopra  के जेवलीन थ्रो के कोच 

Neeraj chopra  के मुख्य कोच का नाम uve होन है अब होन जर्मनी के बहुत ही प्रसिद्ध जेवलीन एथलीट है  Neeraj chopra  ने अपने ओलंपिक गेम में भाला फेंक का अभ्यास अपने कोच युव होन के साथ किया था  हालांकि एक रिसर्च से यह पता चला था की Neeraj chopra  के पूर्व कोच का नाम गैरी कैलवर्ट था इनके साथ ही इन्होने अपना शुरुआती करियर start किया था  2018 में बीजिंग में दिल का दौरा पड़ने से इनका स्वर्गवास हो गया था  इनसे ट्रेनिंग लेने के बाद ही Neeraj chopra  ओलंपिक में बहुत अच्छा प्रदर्शन कर पा रहे है।

Neeraj Chopra  की व्यक्तिगत जानकारी 

Neeraj chopra  की लंबाई 5 फूट 10 इंच है  इनका वजन 65 किलोग्राम है इनकी आंखों ब वालो का रंग काला है Neeraj chopra  की वर्तमान में उम्र 23 साल है इन्होंने अभी तक शादी नही की है।

Neeraj chopra  हिंदू धर्म के है इनकी राष्ट्रीयता भारतीय है Neeraj chopra  हिंदू शेर मराठा जाती के है इनकी राशि मकर राशि है Neeraj chopra  अविवाहित है इस समय Neeraj chopra  का ध्यान अपने भविष्य की तरफ है और यह अपनी मंजिल की तरफ अग्रसर है।

Neeraj Chopra  का करियर 

जब Neeraj chopra  मात्र 11 साल के थे तब इनका वजन 80 किलोग्राम था जो की इतनी कम उम्र के बच्चो के हिसाब से बहुत ही ज्यादा होता है, अपने वजन को कम करने के लिए इन्होंने कई उपाय किए पर उनमें यह सफल नही हुए फिर इन्होंने वजन कम करने के लिए पानीपत के एक स्टेडियम में ट्रेनिंग शुरू कर दी।

 जब यह स्टेडियम गए तो इन्होंने जैवलीन थ्रो का अभ्यास करते हुए कुछ खिलाड़ियों को देखा तो उस खेल में इनकी रुचि बढ़ती गई और तब ही इन्होने इसमें अपना करियर बनाने का ठान लिया Neeraj chopra  ने अपने खेल का प्रशिक्षण हरियाणा के एक स्टेडियम में शुरू किया उस स्टेडियम में सुविधाओं की कमी के कारण इन्होंने हरियाणा के पंचकुला में तालुका देवी लाल स्टेडियम में अपना प्रशिक्षण जारी रखा।

Neeraj chopra  ने बहुत सी प्रतियोगिता में भाग लिया और वर्षो तक अपना प्रशिक्षण पूरा करने के बाद इन्होंने राष्ट्रीय एवम अंतरराष्ट्रीय भाला फेंक प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग लेना शुरू कर दिया  और अपने भारत देश को कई सम्मान दिलाए और खेल में अच्छे प्रदर्शन के कारण बहुत से पदक अपने नाम किए।

Neeraj Chopra  के रिकॉर्ड 

  •  2012 में लखनऊ में अंडर 16 नेशनल जूनियर चैंपियनशिप का आयोजन हुआ था जिसमे Neeraj chopra  ने 68.46 मीटर भाला फेंककर गोल्ड मेडल को हासिल किया और अपनी पहली ऐतिहासिक जीत हासिल कर एक नया रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया।
  •  2013 में Neeraj chopra  ने नेशनल यूथ चैंपियनशिप में  दूसरा स्थान हासिल किया  और इसमें बेहतरीन प्रदर्शन करने के कारण आईऐऐऐएफ वर्ल्ड यूथ चैंपियनशिप में अपनी जगह बनाई 
  •  2015 में इंटर यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप के दौरान 81.04 मीटर की दूरी का भाला फेंककर एज ग्रुप में एक नया रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया था इस ग्रुप में Neeraj chopra  का नाम जुड़ने से यह काफी प्रसिद्ध हुए थे 
  • 2016 में जूनियर विश्व चैंपियनशिप में Neeraj chopra  ने बहुत हि अच्छा प्रदर्शन कर 86.48 मीटर भाला फेंककर एक नया रिकॉर्ड बनाया था और गोल्ड मेडल को हासिल कर लिया था 

Neeraj Chopra  का ओलंपिक शेड्यूल 

जेवलीन थ्रो में दो ग्रुप होते है ग्रुप ए अथवा ग्रुप बी

ग्रुप ए ब ग्रुप बी से 83.50 मीटर क्वालिफिकेशन लेवल को जिन खिलाड़ियों ने पार कर लिया है उन खिलाड़ियों के साथ 12 खिलाड़ी फाइनल में अपनी पोजीशन बनाएंगे  Neeraj chopra  का फाइनल मैच 7 अगस्त 4:30 बजे होगा।

Neeraj Chopra  का वेतन  

Neeraj chopra  की सैलरी के बारे में तो कोई ठोस जानकारी सामने नही आई है विभिन्न पुरुस्कारों से काफी अच्छी इनकम हो जाती है वर्तमान के समय में Neeraj chopra  एक बहुत अच्छी स्पोर्ट्स टीम जेसडवलू में शामिल है Neeraj chopra  की कुल संपत्ति की बात की जाए तो एक रिसर्च से यह पता चला है की इनकी कुल संपत्ति 5 मिलियन डॉलर के आस पास है।

Neeraj Chopra  के पुरुष्कार 

  •  हरियाणा सरकार ने Neeraj chopra  को 6 करोड़ का नगद इनाम दिया और एक सरकारी नौकरी भी दी है हरियाणा सरकार ने Neeraj chopra  को आधी कीमत में जमीन देने का फैसला किया है।
  • पंजाब सरकार ने Neeraj chopra  को गोल्ड मेडल लाने की खुशी में 2 करोड़ का नगद इनाम दिया है
  • BCCI ने यह घोषणा की है भारत देश के लिए स्वर्ण पदक लाने वाले और भारत देश का नाम रोशन करने वाले Neeraj chopra  को 1 करोड़ का नकद इनाम दिया जाएगा 
  • :आपने इंडिगो कंपनी का नाम तो सुना हो होगा इंडिगो कंपनी ने Neeraj chopra  को 1 साल के लिए पूरी दुनिया में मुफ्त यात्रा करवाने की घोषणा की है

Also Read: Anushka Sharma Biography: जाने अनुष्का शर्मा ke बारे में कुछ रोचक बाते

16 thoughts on “Neeraj Chopra Biography, जाने इनके बारे में कुछ रोचक बाते”

  1. Do you have a spam issue on this blog; I also am a blogger, and I
    was wanting to know your situation; many of us have developed some nice practices and we are looking to trade methods with others,
    be sure to shoot me an e-mail if interested.

Leave a Comment