New Technology Trends in 2023: जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों, New Technology Trends in 2023 के बारे में हर कोई जानना चाहता है, और फिर हम सब जानते ही है की Technology क्या होती है अगर आपको नही पता है तो आपको बता दूं की टेक्नोलॉजी को हिंदी में प्रौद्योगिकी कहते हैं प्रौद्योगिकी का मतलब विज्ञान का एक तरह से उपयोग करना भी होता है जो किसी उद्देश्य के लिए किया जाता है।

जीवन को आसान बनाने के लिए, अधिक उन्नत और सभी के लिए बेहतर बनाने के लिए हर दिन एक नई तकनीक सामने आ रही है, टेक्नोलॉजी ने इंसानों के जीवन को आसान बना दिया है बीते कुछ सालों में हमने तमाम टेक्नोलॉजी को उभरते देखा है अब साल 2023 की नई टेक्नालॉजी के लिहाज से बहुत खास होने वाला है।

Latest Technology Trends in 2023

जैसा की आपको भी पता होगा की नई नई टेक्नोलॉजी की खोज अक्सर होती ही रहती है और इस वर्ष में कुछ ऐसी टेक्नोलॉजी है जो की बहुत ज्यादा उपयोग की जा रही है और जिन पर आज हम चर्चा करने का रहे है।

Artificial intelligence (Al) and machine learning

Artificial’ और ‘intelligence’ से मिलकर बना एक शब्द है जिसका अर्थ “मानव निर्मित सोच और शक्ति।” 

Artificial intelligence एक ऐसी तकनीक है,जिसका उपयोग करके हम ऐसे बुद्धिमान सिस्टम बना सकते है जो इंसानों के दिमाग का अनुकरण कर सके । Machine learning डेटा से ज्ञान निकालने के बारे में है।

Quantum Computer

Quantum computing एक ऐसी तकनीक है, जो पारंपरिक कंप्यूटरों के लिए बहुत जटिल समस्याओं को हल करने हेतु क्वांटम यांत्रिकी के नियमों का उपयोग करती है, जोकि क्वांटम के व्यवहार का वर्णन करता है जैसे– परमाणु, इलेक्ट्रॉन प्रोटॉन और आणविक एवं उप –आणुविक क्षेत्र।

Edge Computer

एज कंप्यूटिंग का उपयोग इंटरनेट ऑफ थिंग्स पर आधारित मशीनों के लिए किया जाता है। बैंड–विथ और लेटेंसी (टाइम में क्लाउड या डाटा सेंटर से कनेक्ट करने में हुई देरी को लेटेंसी कहते हैं) की समस्या को सुलझाने के लिए इसमें डाटा सर्वर को डाटा स्त्रोत के करीब लाया जाता है।

Robotic Process Automation

रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन वह ऑटोमेटेड सॉफ्टवेयर टूल है जिसकी मदद से आप अपना खुद का सॉफ्टवेयर रोबोट तैयार कर सकते है जो आपके लिए काम कर सके।

सॉफ्टवेयर रोबोट किसी भी तरह के मैनुअल बिजनेस प्रक्रिया को स्वचालित करने में सक्षम होते है।

यह भी पढ़ें | Chat Gpt Kya Hai: अब लांखो का काम फ्री में करो

Cyber Security

कंप्यूटर सुरक्षा कंप्यूटर प्रौद्योगिकी की वह शाखा है जिसे कॉइन और नेटवर्क में लागू की जाने वाली सूचना सुरक्षा के रूप में जाना जाता है कंप्यूटर सुरक्षा का उद्देश्य इसके नियत उपयोगकर्ताओं के लिए सूचना तथा सामग्री को सुलभ रखते हुए चोरी भ्रष्टाचार या प्राकृतिक आपदा से सूचना और सामग्री की रक्षा करना है।

जैसे दुनिया तेजी से डिजिटल होती जा रही है साइबर सुरक्षा और भी महत्वपूर्ण हो जाएगी। व्यक्तियों और व्यवसाय को स्वयं को साइबर हमलों से बचाने के लिए तैयार रखना चाहिए, यदि सॉफ्टवेयर या कोई अन्य चीज है को जाती है तो साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ समस्याओं को कम कर देते हैं।

Digital Trust

डिजिटल ट्रस्ट एक ऐसी तकनीक है जिससे आप साबित कर सकते है कि आप ऑनलाइन और व्यक्तिगत दोनों तरह से बातचीत और लेनदेन के दौरान कौन है आप जैसे की आपका नाम, जन्म तिथि, ईमेल और भौतिक पता, योग्यता या फिर कोई अन्य विशेष जानकारियां सामिल होती है।

Behavior Of Internet

विपणन क्षेत्र के लिए ग्राहक व्यवहार हमेशा एक प्रमुख रुचि रहा है जितना अधिक व्यवसाय समझता है कि ग्राहक इस या उस तरह से व्यवहार क्यों करता है ग्राहक की जरूरतों को प्रभावी ढंग से पूरा करने और यहां तक कि कुछ व्यवहार पैटर्न को करने के लिए यह आसान हो जाता है,

अगर हमे जानना है की इन्टरनेट ऑफ बिहेवियर क्या है तो हम उससे पहले हमे इन्टरनेट ऑफ थिंग्स को जानना होगा इंटरनेट ऑफ थिंग्स एक ऐसी तकनीक है जो एक नेटवर्क की तरह जुड़े संसद एक्टीवेटर्स और उपकरण के रूप में कई उपकरणों को शामिल करती है जो भौतिक वस्तुओं की निगरानी और हेरफेर कर सकती है।

इंसानों पर लागू किया जाता है तो internet-of-things मूल रूप से व्यवहार के इंटरनेट में बदल जाती है , हमारे व्यवहार को बदलने के लिए इंटरनेट ऑफ थिंग्स उपयोग करने वाली कंपनियां वास्तव में चीजों के बारे में बिल्कुल नहीं है जैसा कि आई रोटी लोगों को उनके कार्यों से जोड़ता है हम व्यवहार के इंटरनेट में प्रवेश कर चुके हैं।

अब योगी का उपयोग करते हैं तो हम व्यवहार विज्ञान को चार क्षेत्रों में विभाजित करते हैं भावनाएं निर्णय वृद्धि ।

जैसे-जैसे कंपनियां हमारे आईओट्टी के बारे में अधिक जानती हैं वह हमारे व्यवहार को प्रभावित करती हैं अपने स्मार्टफोन पर एक स्वस्थ ऐप पर विचार करे जो आपके आहार नींद के पैटर्न हृदय गति रक्त शर्करा के स्तर को ट्रैक करता है।

यह भी पढ़ें | 5g network in India: अब आपके शहर में भी चलेगा 5g

Datafication

डाटा फिकेशन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके मदद से इनफॉर्मेशन को इकठ्ठा किया जाता है और प्रोसेस करके फिर उससे जरूरी इनफॉर्मेशन (जानकारियां) प्राप्त की जाती है । लेकिन यह प्रक्रिया जरूरी काम के लिए ही की जाती है।

3d Printing

यह एक ऐसा process होती है जिसमे एक डिजीटल फाइल से three dimensional solid objects को बनाया जाता है, इसको बनाने के लिए additive processes का इस्तेमाल किया जाता है।

Genomics

 इसमें हम आर–डीएनए, डीएनए अनुक्रमण तकनीक और जैव चना विज्ञान का उपयोग करके जीवन की संरचना एवं अनुक्रमण का अध्ययन करते है मैंने आपका यह संपूर्ण जीवन अनुक्रमण का पता लगाने के लिए किया जाता है।

Internet Of Things

यह एक ऐसा system है जो computing devices, mechanical machines और digital machines के साथ नेटवर्क की मदद से आपस में कम्युनिकेट कर के किसी भी task को पूरा करने की क्षमता रखती है किसी डिवाइस को एक दूसरे डिवाइस के साथ मिलकर इंटरनेट के साथ जोड़ना यही इसका कांसेप्ट है।

Block Chain

Blockchain एक ऐसी तकनीक है जिससे bitcoins नामक मुद्रा का संचालन होता है, ऐसा भी कह सकते है की यह एक डिजीटल सार्वजनिक public ledger है, जिससे ट्रांजेक्शन तथा लेन–देन का record दर्ज़ किया जाता है।

5g Technology

5g का मतलब है 5th generation network है यह मोबाइल  नेटवर्क की नई टेक्नालॉजी है,यह एक तरह से वायरलेस कनेक्टिविटी है इसमें इलेक्ट्रोमैग्नेटिक स्पेक्ट्रम यानी वेडियो तरंगों का इस्तेमाल होता है।

5g network से इन्टरनेट की speed तेज हो जायेगी डाटा अपलोड और डाउनलोड का कार्य तेज होने  से बहुत सारी सुविधाए तेजी से मिलने लगेंगी।

FAQs

What new technology is coming out in 2023?

Artificial Intelligence Technology में विकास होता जा रहा है और 2023 में भी यह बहुत महत्वपूर्ण विषय रहेगा।

What are 3 technologies that will change the future of education?

Virtual Reality, Gamification, Blockchain

How do students benefit from technology?

इससे छात्रों की शिक्षा में विकास हो रहा है और होगा।

यह भी पढ़ें | Metaverse kya hai: Facebook ने यह क्या कर दिया