Bhindi ki Sabji recipe in Hindi: आपने ऐसी भिंडी की सब्जी कभी नही खाई होगी

दोस्तों, Bhindi ki sabji recipe in Hindi के बारे में बहुत से लोग जानना चाहते है आप सभी भिंडी की सब्जी जरूर खाई होगी अगर नहीं खाई होगी तो आपको बता दे की भिंडी की सब्जी का स्वाद एक दम लाजवाब होता है।

जैसा की आपको पता ही है कि भारत में तरह तरह की सब्जी बनती ही है जिसमें एक सब्ज़ी भिंडी की भी है आपने भिंडी की सब्जी तो खाई ही होगी लेकिन बहुत से लोगो को भिंडी की सब्जी कैसे बनती है ये नही पता होता है भिंडी की सब्जी कई तरह से बनती है।

कई सारे लोगो का मानना है कि भिंडी की सब्जी बनाने में काफी समय लगता है और भिंडी की सब्जी बनाना बहुत कठिन होता है लेकिन आपकी जानकारी के लिए हम बता दे की इसको बनाना ज्यादा कठिन नहीं होता और न ही इसको बनाने में  ज्यादा समय लगता है हालाकि आपको अगर यह सब्जी बनाना आता है तो आप आसानी से और बहुत ही कम समय में भी एक स्वादिष्ट भिंडी की सब्जी बना पाएंगे।

अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा की भिंडी की सब्जी कैसे बनती है, और आपके मन में इससे जुड़े कई सवाल आ रहे होगे, bhindi ki sabji recipe in Hindi से जुड़े सारे सवालों के जवाब देंगे की भिंडी की सब्जी खाने के फायदे क्या है और नुकसान क्या है। और भिंडी की सब्जी कैसे बनाई जाती है।

Bhindi ki sabji recipe in Hindi:

भिंडी की सब्जी बनाना बहुत ही आसान होता है इसे आप ज्यादातर ग्रीष्मकालीन एवम वर्षाकालीन ऋतु में खा सकते है क्यों कि ये इसी मौसम में ज्यादातर आपको मिल ही जायेगी। भिंडी की सब्जी हरे रंग की होती है इसको हम कई तरीकों से बना सकते है।

यह भी पढ़ें | Gatte Ki Sabji Kaise Banti Hai: जाने गट्टे की सब्जी की रेसिपी

Bhindi ki sabji recipe के लिए सामग्री

 सबसे पहले अगर आप भिंडी की सब्जी बनाना चाहते है तो आपके पास कुछ महत्वपूर्ण सामग्री होना अति आवश्यक है और आज हम  4 लोगों के लिए आपको बताएंगे की 400gm  भिंडी कैसे बनती है जिसके लिए निम्नलिखित सामग्री अनिवार्य है –

  • भिंडी (400 ग्राम)
  • जीरा (1 छोटा चम्मच)
  • लाल मिर्च पाउडर (½ छोटा चम्मच)
  • छोटा चम्मच पिसा धनिया (1½ छोटा चम्मच)
  • अमचूर/ खटाई(½ छोटा चम्मच)
  • चम्मच तेल ( 2 बड़ा चम्मच)
  • अजवाइन(½ छोटा चम्मच)
  • हींग ( 2-3 चुटकी)
  • पिसी हल्दी(½ छोटा चम्मच )

यह भी पढ़ें | Kathal Ki Sabji Kaise Banti Hai | जाने Kathal Ki Sabji Recipe In Hindi

Bhindi ki sabji recipe in Hindi ( भिंडी की सब्जी कैसे बनती है)

मैं आशा करता हूं की ऊपर बताई गई सामग्री आपने लेली होगी और अब आप भिंडी की सब्जी बनाने के लिए तैयार होंगे तो आपको बता दे कि भिंडी की सब्जी बनाना बहुत ही आसान होता है हालाकि इसको बनाने के लिए आपको कुछ आसान से तरीके का पालन करना होगा जोकि बहुत ही आसान है जिसके लिए निम्नलिखित सामग्री अनिवार्य है –

  1. सबसे पहले आप भिंडी को अच्छे से धुल लीजिए और सूखा लीजिए भिंडी के सूखने के बाद भिंडी का ऊपरी भाग जिसको डंठल बोलते है उसको और उसके निचले भाग को काट कर अलग कर दे और बची हुई भिंडी को मोटे गोल पीस में काट ले।
  2. एक नॉनस्टिक या कड़ाही को गैस पर रखे और गैस की फ्लेम को मीडियम रखे और कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालें फिर उसमे जीरा डाले जीरे के पकने के बाद उसमे लहसुन डाले और 30 सेकंड तक भुने।
  3. जीरे और लहसुन के पक जाने के बाद कटी हुई भिंडी को कड़ाही में डाल दें और अच्छी तरह से मिलाए।
  4. अब भिंडी को 5 से 6 min के लिए चमचे से चलाते रहे जिससे भिंडी कड़ाही में चिपकनी नहीं चाहिए और भिंडी का रंग गहरा हरा हो जाए।
  5. अब उसमे बारीक कटी हुऐ टमाटर डाल दे और उसके बाद हल्दी पाउडर और अपने  स्वाद के अनुसार नमक डाल ले और अच्छे से मिलाए और टमाटर को लगभग 2 min पकने दे।
  6. अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और गरम मसाला पाउडर डाल ले और अच्छे से मिला ले ।
  7. स्वाद को बढ़ाने के लिए मैगी मसाला पाउडर का भी उपयोग कर सकते है।
  8. अब मीडियम फ्लेम पर सब्जी को अच्छे पकने दें ।
  9. भिड़ी की सब्जी तैयार हो चुकी है अब इसमें ऊपर से हरी धनिया के पत्तो को बारीक काटकर सब्जी के उपर डाल ले ।
  10. अब आपकी भिंडी की सब्जी पूरी तरह खाने के लिए तैयार हो चुकी है अब आप इसे रोटी और पराठे के साथ कभी भी खा सकते है।

भिंडी की सब्जी खाने के फायदे:

जैसा की आपको पता ही है की काफी स्वादिष्ट बनती है ये हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद भी होती है क्यों की भिंडी की सब्जी में विटामिन k पोलेट और आयरन जैसे प्रदार्थ होते है जो की हमारे शरीर के लिए बहुत ही

लाभकारी है और साथ में इसके सेवन से हीमोग्लोबिन, लाल रक्त कोशिकाओं एवम रक्त के थक्के,में लाभ मिलता है।

निस्कर्ष: Bhindi ki sabji recipe in Hindi:

दोस्तो आज हमने आपको अपने लेख की सहायता से भिंडी की सब्जी इन हिंदी के बारे में ही नही बल्कि इसके साथ में भिंडी की सब्जी कैसे बनती है और भिंडी की सब्जी खाने के फायदे के बारे में भी हम आपको बताया है।

मैं आशा करता हूं कि मेरे द्वारा दी गई जानकारी से भिंडी की सब्जी बना पाएंगे और  आपके मन में जितने भी सवाल थे वह सारे हमारे लेख की सहायता से समाप्त हो गए होंगे।

FAQs

भिंडी की सब्जी बिना चिपचिपाहट के कैसे बनती है?

सब्जी बनाते समय नींबू का रस या सिरके जैसे प्रदार्थ का उपयोग करे।

क्या भिंडी की सब्जी से गैस होती है?

भिंडी के अधिक सेवन से ऐसा हो सकता है।

भिंडी को लेडीफिंगर क्यों कहा जाता है?

भिंडी की आकर के कारण इसको लेडीफिंगर कहते है।

भिंडी खाकर क्या नहीं खाना चाहिए

मूली नही खानी चाहिए?

क्या भिंडी किडनी के लिए अच्छी होती है?

किडनी के मरीज इसके सेवन से बचे।

यह भी पढ़ें | Tinde Ki Sabji Kaise Banti Hai: इस तरह से बनाओ स्वादिष्ट टिंडे की सब्जी